बारिश में दीवार ढहने से व्यक्ति की नीचे दब कर हुई दर्दनाक मौत

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा –मिट्टी की दीवारों के सहारे छप्पर के छाजन से बना गरीब का आशियाना बीते सोमवार की देर रात आसमान से हो रही मूसलाधार बारिश की चपेट में आने से गिर कर धराशाई हो गया।अपने कच्चे मकान में उम्मीदों की आस लिये चैन की नींद सो रहे गृह स्वामी की

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
मिट्टी की दीवारों के सहारे छप्पर के छाजन से बना गरीब का आशियाना बीते सोमवार की देर रात आसमान से हो रही मूसलाधार बारिश की चपेट में आने से गिर कर धराशाई हो गया।अपने कच्चे मकान में उम्मीदों की आस लिये चैन की नींद सो रहे गृह स्वामी की दीवार के नीचे दबकर दर्दनाक मौत हो गई।

घर के गिरने की आवाज सुनकर रोते बिलखते हुए परिजन बगल स्थित कच्चे मकान के पास पहुंचे और ग्रामीणों की सहायता से घंटो मशक्कत के बाद मिट्टी की दीवार को गृह स्वामी के ऊपर से हटाकर अचेता अवस्था में बाहर निकाला और आनन फानन में जिला अस्पताल गोंडा लेकर पहुंचे।जहां पर डॉक्टरों ने जांच के उपरांत गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया।

परिजनों की सूचना पर पहुंचे इटियाथोक कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक संदीप कुमार सिंह व हल्का लेखपाल द्वारा आवश्यक कागजी कार्रवाई करने के उपरांत परिजनों व ग्रामीणों की मौजूदगी में पंचनामा कराकर शव को पीएम के लिए जिला मुख्यालय गोंडा भेज दिया।
आपको बता दे की ताजा मामला इटियाथोक कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसई बहलोलपुर के मजरे तिननातारी का है यहां के निवासी रामकृपाल पुत्र सहज राम बीते सोमवार की रात अपने कच्चे मकान में सो रहे थे। रात में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कच्चा मकान गिरकर जमींदोज हो गया और उसी में दबकर ग्रह स्वामी की मौत हो गई।

आसपास के लोगों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार आगामी 2022 तक सभी को पक्का मकान देने का दम भर रही है वही संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित ग्राम प्रधान व सचिव की लापरवाही से वास्तविक गरीब व पात्र व्यक्तियों को आवास की सुविधा देने के बजाय करीबी व धनाढ्य अपात्र व्यक्तियों को आवास मुहैया कराया जा रहा है। जो वास्तविक गरीब पात्र व्यक्ति है वह अभी भी मिट्टी की दीवारों पर अपनी टूटी फूटी झोपड़ी रखकर जीवन जीने को मजबूर हैं।

इसका एक उदाहरण बीते सोमवार की रात चिन्नातारी में घटित हुई घटना को लिया जा सकता है।यह तो एक बानगी मात्र है,इटियाथोक विकासखंड क्षेत्र में अभी भी सैकडो की संख्या में ऐसे गरीब परिवार है जिनके सर पर पक्के मकान का साया नहीं है।आवास पाने के पात्र भी है बावजूद ग्राम प्रधानों व सचिवों को घूस देने का पैसा ना हो पाने के कारण अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel