तेज बारिश से ढहा गरीब का कच्चा पुश्तैनी मकान,खुले आसमान में रहने को मजबूर ।

तेज बारिश से ढहा गरीब का कच्चा पुश्तैनी मकान,खुले आसमान में रहने को मजबूर । ए •के •फारूखी ( रिपोर्टर ) भदोही । उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे दो कच्चे मकान व एक आवास में माता-पिता सहित 13 परिवार मकान में कर रहे थे गुजर-बसर एक मकान ढहने से अब एक ही कच्चे मकान

तेज बारिश से ढहा गरीब का कच्चा पुश्तैनी मकान,खुले आसमान में रहने को मजबूर ।

ए •के •फारूखी ( रिपोर्टर )

भदोही ।

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे दो कच्चे मकान व एक आवास में माता-पिता सहित 13 परिवार मकान में कर रहे थे गुजर-बसर एक मकान ढहने से अब एक ही कच्चे मकान और एक आवास में 10 परिवार करेंगे जीवन यापन । मिली जानकारी के अनुसार  विकासखंड भदोही के अंतर्गत  ग्राम सभा मल्लूपुर के  पसियान कला बस्ती में राम शिरोमण पुत्र लाल बहादुर के पास दो कच्चा मकान था, जो बीती रात को हुई अंधाधुंध बारिश में एक कच्चा मकान ढह गया।

जो मकान ढहा है इसी में रसोई की सारी सामग्री थी जानकारी दे दे की करीब 4 कुंतल गेहूं , 2 क्विंटल चावल व बक्सा था, राम शिरोमणि को 2014 वर्ष में एक आवास प्रदान किया गया है एक आवास सहित दो कच्चे मकान थे इन तीनों मकानो में परिवार का रहन सहन होता था बारिश से एक कच्चा मकान ढह गया।

बहुत ही हैरान कर देने वाली बात यह है कि राम शिरोमणि के चार पुत्र थे और चारो पुत्र की शादी हों गयी है, चारो बहुओं के बाल बच्चे है किसी भी बहुओं को कोई आवास नही मिला है। रामसिरोमनी अपनी आपबीती को बताते यह भी कहे कि हमारे पास मकान नही है जिससे हमारी सभी बहु एक साथ घर पर नही रहती है क्योकि सोने बैठने के लिये मकान नही है जिससे काफी दिक्कत होती है इसीलिए एक बहु मायके जाती है तो दूसरी बहु आती है।

तेज बारिश से ढहा गरीब का कच्चा पुश्तैनी मकान,खुले आसमान में रहने को मजबूर ।

बहुत ही शर्म की बात है कि ग्राम सचिव व ग्राम प्रधान के लिए जो ऐसे गरीबो को सरकारी योजनाओं का लाभ नही दे रहे है। आखिर प्रधानमंत्री आवास योजना किसको मिला ऐसे गरीबो को नही लाभ मिला तो किसको मिला। बहुत ही सोचने की बात है कि कहने को तो बहुत कुछ कह गयी सरकार गरीबों के लिए,  लेकिन कुछ कर नही दिखाई सरकार।

आज कल के ग्राम प्रधान चुनाव का विजय प्राप्त करते ही केवल अपने बारे मे सोच रहे है जनता के हित के बारे में नही सोच रहे है,  ग्राम सभा मल्लूपुर में अगर सरकार सही से जांच पड़ताल कराये तो विकास की दर शून्य दिखाई देगी, लेकिन कागज पर ऐसा कोई काम नहीं जो नहीं कराया गया हो।

चौपाल लगाकर जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद के द्वारा ग्राम सभा मल्लूपुर के विकास कार्यों का जायजा लिया गया उसके बाद भी कोई उचित कार्यवाही नहीं कर पाये आखिर क्यों यह प्रश्न उठ रहा है।
ऐसे गरीब असहाय लोगों को जब योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा तो गरीब मजदूर किसके  पास गुहार लगायेगा जब जिलाधिकारी महोदय ही ग्राम सभा में चौपाल लगाकर कड़ी कार्यवाही नहीं कर सके तो कौन करेगा ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel