थाना अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय एवम् एसडीएम के आदेशों का किया अवहेलना ।

थाना अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय एवम् एसडीएम के आदेशों का किया अवहेलना । वी •पी •सिंह (रिपोर्टर ) भदोही। शासन व प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद भी आए दिन होने वाले जमीनी विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। और ऐसे विवाद खत्म होंगे भी तो कैसे जब जिस पुलिस पर ऐसे

थाना अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय एवम् एसडीएम के आदेशों का किया अवहेलना ।

वी •पी •सिंह (रिपोर्टर )

भदोही।

शासन व प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद भी आए दिन होने वाले जमीनी विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। और ऐसे विवाद खत्म होंगे भी तो कैसे जब जिस पुलिस पर ऐसे जमीनी विवादों को खत्म करने की जिम्मेदारी है। वही पुलिस कब्जेदारों से साँठ गांठ कर मामले को अनदेखा करने लगती है ।

ऐसा ही एक मामला दुर्गागंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम भानीपुर का है जहाँ पर ग्राम समाज की बेशकीमती भूमि को विगत 10 वर्षों पूर्व तत्कालीन ग्राम प्रधान द्वारा कब्जा किया जा रहा है । जो की तत्कालीन ग्राम प्रधान ने अपने कार्यकाल में ही अपनी पत्नी के नाम से फर्जी ढंग से आवंटित करा लिया था । जिसके विरोध में ग्रामीणों ने इस मामले को लेकर थानाध्यक्ष को अवगत कराया ।

तो थानाध्यक्ष ने मा. उच्च न्यायालय एवम् एसडीएम के आदेश की अहवेलना करते हुए ग्रामीणों को डाट फटकार कर वहाँ से भगा दिया । इस मामले के बाबत बताया जाता है कि भदोही तहसील में उप जिलाधिकारी के समक्ष उक्त बावत ग्रामीणों को जानकारी मिलने पर दिनांक 2/7/18 को एक वाद दायर किया गया परंतु विलंब होने पर इसके लिए मा.उच्च न्यायालय इलाहाबाद (याचिका स.27106/2019) द्वारा दिनांक 19/8/19 को मात्र 4 सप्ताह में उक्त वाद का निर्णय करने हेतु उप जिलाधिकारी को आदेशित किया था

थाना अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय एवम् एसडीएम के आदेशों का किया अवहेलना ।

परंतु अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका जिस पर दिनांक 2/7/20 को पुनः उपजिलाधिकारी भदोही ने उक्त के संबंध में थानाध्यक्ष दुर्गागंज को आदेशित किया कि मौके पर शांति व्यवस्था बनाए, वाद न्यायालय में विचाराधीन है। जब इस आदेश को ग्रामीण छविनाथ गौतम ने थानाध्यक्ष दुर्गागंज को दिखाया तो वे भड़क गए और उन्होंने स्पष्ट इंकार कर दिया कि इससे कुछ नहीं हो सकता तुम लोग पुलिस को क्यो परेशान कर रहे हो इस आदेश का कोई मतलब ही नहीं है।

ज्ञात हो प्रधान ने अपनी पत्नी के नाम पर अपने ही कार्यकाल के दौरान फर्जी ढंग से ग्राम समाज की कीमती जमीन जिसमें 100 साल पुराने आम व महुआ के पेड़ हैं तथा बिना कब्जा दखल किए आदेश पारित करा लिया था जबकि अभी तक उसमें फसलें नहीं काश्त की गई है खेत की मेडबंदी एवं धान की फसलें लगाने से रोकने हेतु उप जिलाधिकारी भदोही को प्रार्थना पत्र देकर के दुर्गागंज थानाध्यक्ष से न्याय हेतु गुहार लगाई गई है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार —-

उक्त संबंध में जब थानाध्यक्ष दुर्गागंज खुर्शीद अंसारी से बात हुई तो उन्होंने कहा जब तक मुझे लिखित रूप से कोई स्पष्ट आदेश नहीं मिलता है । तब तक मैं कोई कार्रवाई नहीं कर सकता जबकि ग्रामीणों द्वारा उनको लिखित रूप से भदोही उपजिलाधिकारी द्वारा लिखित रूप से आदेश दिया गया है।

लेकिन थानाध्यक्ष इस तरह मौन बैठे हुए हैं जैसे उनको इस आदेश का कोई मतलब ही नहीं है। कुछ ग्रामीणों का आरोप है की पुलिस की मिलीभगत से ही पूर्व प्रधान का मनोबल बढ़ा हुआ है । कहीं एक दिन कोई बड़ी घटना न कारीत हो जाएं। इसकी क्षेत्र में व्यापक चर्चाये है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel