नहर के बार बार टूटने से नरथुआं ग्राम सभा के किसान परेशान ।

नहर के बार बार टूटने से नरथुआं ग्राम सभा के किसान परेशान । प्रदीप दुबे (रिपोर्टर ) औराई, भदोही। उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे थाना क्षेत्र के नरथुआं ग्राम सभा से होकर सीखड़ राजवाहा निकलता है। जिसका नहर के माप में कि.मी. 11.710 जगह पर पिछले कई सालों से नहर के टूटने का क्रम

नहर के बार बार टूटने से नरथुआं ग्राम सभा के किसान परेशान ।

प्रदीप दुबे (रिपोर्टर )

औराई, भदोही।

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे थाना क्षेत्र के नरथुआं ग्राम सभा से होकर सीखड़ राजवाहा निकलता है। जिसका नहर के माप में कि.मी. 11.710 जगह पर पिछले कई सालों से नहर के टूटने का क्रम चालू है। जिसका कोई स्थाई समाधान नहर विभाग के तरफ नहीं किया जा रहा । नहर के बार बार टूटने से किसानों कि रबी खरीफ़ और जायद की फसल बर्बाद हो जाती है।

जिससे नर्थुआ ग्राम कि सैकड़ों बीघा ज़मीन नहर के टूटने से पूरी तरह जलमग्न हो जाती है। समस्या यही पर खत्म नहीं होती गांव के ग्रामीण मजदूर के घरों तक पानी पहुंच जाता है जिससे सभी ग्रामीण मजदूर व किसान परेशान है।

स्वतंत्र प्रभात खबर का असर हप्ते भर पहले लगे खबर के बाद बिभाग ने तत्काल मिट्टी भरवां कर टूटे नहर का मरम्मत कर गया परंतु दो दिन बाद फिर वही से नहर टूट गया है कच्चा निर्माण होने से बार-बार उसी जगह पर टूट जाता है नहर। इसी संदर्भ में नरथुआ ग्राम सभा के तीर्थ राज दूबे ने जन सुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराया था।

नहर के बार बार टूटने से नरथुआं ग्राम सभा के किसान परेशान ।

जिसकी आख्या अधिशासी अभियंता नहर प्रखंड भदोही द्वारा दिया गया कि वर्टिकल ब्रिक वाल का निर्माण कार्य कराया जाएगा परन्तु अभी तक कोई कार्य शुरू नहीं कराया गया । शिकायत के दौरान ही नहर तीन बार टूट चुकी है जितनी बार नहर टूटती है मिट्टी द्वारा उसे भर दिया जाता है और वह फिर से टूट जाती है यही क्रम करीब बिसो बार दोहराया जा चुका है।

जो राजस्व का पैसा पिछले कई बार टूटने और बधवाने में लगा है उससे कम में ही पक्का निर्माण वर्टिकल ब्रिक वाल का हो चुका होता परंतु अभी पता नहीं नहर विभाग की चेतना कब आएगी कि पक्का मरम्मत कार्य करा दिया जाय कि समस्या का स्थाई समाधान हो जाय।

बताते चले कि सीखड़ राजवाहा कि.मी. 11.710 स्थित लिंक बाहि निकलती है जो नर्थुआ, उपरौठ, संवरा होते हुए आगे बढ़ जाती है जिससे कई गांव के ग्रामीण किसान पानी भराई से लाभान्वित होते हैं, परन्तु उक्त स्थान से बार बार नहर टूटने से आगे के गावों तक पानी नही जा पाता और नहर के सटे नर्थुआ गांव का जमीन जलमग्न हो जा रही है।

तीर्थ राज दूबे, अवनिश कुमार दूबे, अमित दूबे,कल्लु दूबे,अमरेश दूबे,शिवभोला दूबे,संजू दूबे, आकाश, अंशु आदि ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकर्षित कराते हुए जल्द से जल्द समस्या का स्थाई समाधान की मांग की है ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel