कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण सुना पड़ा मां मदनपुर की देवी स्थान

कोरोना वायरस के लॉकडाउन के कारण सुना पड़ा मां मदनपुर की देवी स्थान

खड्डा, कुशीनगर।कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरा देश में लॉक डाउन लगने के कारण सभी प्रकार के आयोजनों को पूर्ण रूप से रोक लगा दिया गया है। इसमे सामाजिक कार्यक्रम के साथ धार्मिक कार्यक्रम भी सम्लित किये गए है। इसके मद्देनजर सीमावर्ती राज्य बिहार के पश्चिमी चंपारण चंपारण जिले में आदि काल से नौमी के

खड्डा, कुशीनगर।कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरा देश में लॉक डाउन लगने के कारण सभी प्रकार के आयोजनों को पूर्ण रूप से रोक लगा दिया गया है। इसमे सामाजिक कार्यक्रम के साथ धार्मिक कार्यक्रम भी सम्लित किये गए है। इसके मद्देनजर सीमावर्ती राज्य बिहार के पश्चिमी चंपारण चंपारण जिले में आदि काल से नौमी के अवसर पर मदनपुर देवी स्थान पर होने विशेष मेला का आयोजन इस वर्ष स्थगित कर दिया गया है। इसकी जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी लल्लन दास ने बताया कि एसडीएम ने सोशन डिस्टेंस को ध्यान में रख कर मेला आयोजन नही करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि रामनवमी के दूसरे दिन बलिदान दिवस के अवसर पर मदनपुर देवी स्थान के परिसर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं।

इसमे स्थानीय राज्य के की कई जिलों के साथ नेपाल व यूपी की सीमा से से सटे होने के कारण, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया आदि जिलों के श्रद्धालु एकत्रित होते हैं। यहा धार्मिक मनौती के तहत कढ़ाई चढ़ाने, बकरा का बलि देने, मां अपने बच्चों के मनौती आंचल पर नाच कराने, नारियल चढ़ाने जैसे कई कार्यक्रम आयोजन होते है। बगहा एसडीएम विशाल राज ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोगों से अपील है कि इस तरह का आयोजन नहीं होगा आप अपने स्तर से लोगों को प्रेरित करें। सोशल डिस्टेंसिंग ही लोगों को बचाने का एकमात्र उपचार है।  कोरोना महामारी के मद्देनजर लाक डाउन के दौरान सार्वजनिक तौर पर इस तरह के पर्व पर रोक रहेगी। नहीं मानने वालो पर एपिडेमिक डी जीजी ऐक्ट 1897 की सेक्शन 2, 3 ,4 के तहत कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि है कि देवी स्थान पर नवरात्र समाप्ति के बाद विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस बार पुजारी ही इस पूजा को पूरा करेंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel