10 जून को गाड़ियों की 100% समयपालनता की असाधारण उपलब्धि।‌जून में उत्तर मध्य रेलवे की समयपालनता 90% से अधिक

10 जून को गाड़ियों  की 100%  समयपालनता की असाधारण उपलब्धि।‌जून में उत्तर मध्य रेलवे की समयपालनता 90% से अधिक

10 जून को गाड़ियों की 100% समयपालनता की असाधारण उपलब्धि। जून में उत्तर मध्य रेलवे की समयपालनता 90% से अधिक स्वतंत्र प्रभात। प्रयागराज।उत्तर मध्य रेलवे ने इस वर्ष के दौरान समपार फाटकों पर संरक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये । उत्तर मध्य रेलवे भारतीय रेल के समग्र नेटवर्क का केवल


‌10 जून को गाड़ियों  की 100%  समयपालनता की असाधारण उपलब्धि।

‌जून में उत्तर मध्य रेलवे की समयपालनता 90% से अधिक

‌ स्वतंत्र प्रभात।

‌ प्रयागराज।


‌उत्तर मध्य रेलवे ने इस वर्ष के दौरान समपार फाटकों पर संरक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये ।

‌ उत्तर मध्य  रेलवे भारतीय रेल के समग्र नेटवर्क का केवल 5% हिस्सा है, इसके बावजूद यह भारतीय रेल के कुल यातायात के 10% का परिवहन तथा व्यस्ततम एवं अति महत्वपूर्ण दिल्ली-हावड़ा रूट के 58% तथा दिल्ली-चेन्नई रूट के 24% भाग पर गाड़ियों का कुशलतापूर्वक संचालन करती है।

‌उत्तर मध्य रेलवे देश की सबसे तेज 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली गाड़ी ‘गतिमान एक्सतप्रेस’, भारतीय रेल की सबसे अधिक औसत गति वाली अर्थात 104 किलोमीटर प्रति घंटे’ की औसत गति से चलने वाली वंदे भारत एक्स प्रेस गाड़ी सहित 100 से अधिक गाड़ि‍यों का 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालन करती है, जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।

‌ कोविड -19 महामारी के वर्तमान कठिन समय में भी, उत्तर मध्य रेलवे ने गतिशीलता की अपनी पहचान को बनाए रखा है और उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मण्डल ने दिनांक 10.06.2020 को सभी 65 ट्रेनों को सही समय पर चलाकर 100% पंचुअलिटीकी एक असाधारण उपलब्धि हासिल की है और पूरे उत्तर मध्य रेलवे द्वारा कुल 93 ट्रेनों में से 92 ट्रेनों को समयपालनता के साथ चलाकर 98.92% पंचुअलिटीका रिकॉर्ड आंकड़ा प्राप्त किया है।

‌ उत्तर मध्य रेलवे ने संपत्ति के रखरखाव और जून, 2020 में 90% से अधिक की उत्कृष्ट समयपालनता को बनाए रखा है, जिसमें आगरा, झाँसी और प्रयागराज मण्डलों ने महत्वपूर्ण योगदान है जिनकी समयपालनता क्रमशः 96%, 93% और 87% है। ।

‌ महाप्रबंधक उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे  राजीव चौधरी ने इस सराहनीय प्रदर्शन के लिए मण्डल और मुख्यालय की टीमों को बधाई दी और इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये सामूहिक पुरस्कार भी स्वीकृत किया है।

‌ कोबीड 19 के दृष्टिगत इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस के अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के आगरा, झांसी एवं प्रयागराज मण्डलों में सीमित गतिविधियां चलाई गयी। यद्यपि लेवलक्रासिंगों पर संरक्षा रेलवे के सबसे प्रमुख उद्देश्योंमे से एक है और रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क उपयोगकर्ताओंकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए गए हैं।

‌ ब्रॉडगेजरेल नेटवर्क से मानव रहित लेवलक्रॉसिंग को पूरी तरह से हटाने के बाद, वर्ष 2019-20 में उत्तर मध्य रेलवे ने सड़क यातायात मार्ग के डायवर्सनके साथ-साथ 04 ऊपरी सड़क पुल और 60 आर.यू.बी(LHS) का निर्माणकर 91 मानव युक्तसमपार फाटकों  को बंद किया है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान, अधिक ट्रैफ़िक वाले 20 लेवलक्रॉसिंगगेटों को इंटरलॉक किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि फाटकों को बंद होने के बाद ही गाड़ियों के सिग्नलआ पाए , 153गेटों पर एकनालेज्मेंट बटन का भी प्रावधान किया गया है ताकी कार्यरत स्टेशन मास्टरगेट के बंद होने की पुष्टि कर सकें तथा 56 गेटोंपरदोहरे स्तर की सुरक्षा के रूप में स्लाइडिंग बूमल लगाए गये है ताकी प्राथमिक बूम टूटने की स्थिति में इन्हेप्रयोग में लाया जा सके।

‌ प्रयागराज ब्यूरो से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel