खुशियों के साथ सौहार्द पूर्वक मनाएं होली का त्यौहार:जन ज्योति सेवा समिति सेहत का भी रखें ख्याल

खुशियों के साथ सौहार्द पूर्वक मनाएं होली का त्यौहार:जन ज्योति सेवा समिति सेहत का भी रखें ख्याल

बीकेटी। रंगों से भरी इस दुनियां में, रंग रंगीला त्यौहार है होली,गिले शिक्वे भुलाकर खुशियाँ मनाने का त्यौहार है होली,रंगीन दुनियां का रंगीन पैगाम है होली,होली पर्व सभी के चेहरों पर रंगों के साथ मुस्कान ला देता है, लेकिन कई लोग इस चिंता में भी नजर आते हैं कि इस बार होली में किसी ने

बीकेटी। रंगों से भरी इस दुनियां में, रंग रंगीला त्यौहार है होली,गिले शिक्वे भुलाकर खुशियाँ मनाने का त्यौहार है होली,रंगीन दुनियां का रंगीन पैगाम है होली,होली पर्व सभी के चेहरों पर रंगों के साथ मुस्कान ला देता है, लेकिन कई लोग इस चिंता में भी नजर आते हैं कि इस बार होली में किसी ने ज्यादा केमिकल वाला रंग लगा दिया। इसे छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी और यदि किसी ने पक्के रंग लगा दिए तो त्वचा के साथ-साथ आंख में रंग जाने और बाल भी खराब होने का डर रहेगा। त्वचा पर जरूर करें सरसों तेल की मालिश से जुड़ी डॉ. अभिषेक यादव जन ज्योति सेवा समिति के अध्यक्ष एवं जीसीआरजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट के चेयरमैन के अनुसार, ‘बाजार में मिलने वाले रंगों में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारण होते हैं।

दही लगाने से जल्द दूर होता है रंगहोली के दिन यदि ज्यादा ही रंग लगा दिया है तो उसे ज्यादा रगड़कर निकालने के बजाय दही से हलके हाथ से मालिश करके निकालने का प्रयास करें। इससे रंग भी निकल जाएगा और त्वचा छिलने का भी डर नहीं रहता है। कई बार ज्यादा साबुन लगाने या स्क्रब करने से त्वचा में जलन होने लगती है और लाल पड़ जाती है। बालों को घातक रंगों से ऐसे बचाएं से जुड़ी डॉ.  अभिषेक यादव के अनुसार, ‘रंग निकालने के लिए सबसे पहले बालों को धोएं। शैम्पू या कंडिशनर का उपयोग किया जा सकता है।

आंखों के प्रति विशेष सावधान रहेंआजकल बाजार में जो रंग मिलते हैं, उनमें कुछ ऐसे केमिकल भी होते हैं जो आंखों का काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार आंखें लाल हो जाती हैं और सूजन भी आ जाती है। इसलिए होली के दिन विशेष तौर पर आंखों को पूरी तरह से ढकने वाला चश्मा जरूर पहनें, क्योंकि कई बार बच्चे छत से पानी के गुब्बारे भी फेंक देते हैं, जिससे आंखें चोटिल हो जाती है। आंखों में गुलाब जल या अन्य एंटी बायोटिक ड्रॉप भी जरूर डालें।घर पर तैयार करें हर्बल कलरहोली पर जहां आप खुद अपनी सेहत के प्रति सावधान रहें, वहीं अपने दोस्तों के लिए भी हर्बल कलर का ही इस्तेमाल करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel