हिंदी दैनिक समाचार पत्र के वरिष्ठ संवाददाता सुभाष पांडेय का लक्ष्य बेजुबानों की भी भूख शांत करना

हिंदी दैनिक समाचार पत्र के  वरिष्ठ संवाददाता सुभाष पांडेय का लक्ष्य बेजुबानों  की भी भूख शांत करना

महराजगंज/रायबरेली: लॉक डाउन में जरूरतमंदो तक राहत तो पहुंच ही रहा है, लेकिन भूखे बेजुबानों तक भोजन मुहैय्या कराना एक बड़ी समस्या है। ऐसे में यह बीड़ा उठाया है एक हिंदी दैनिक समाचार पत्र के संवाददाता ने, जो कस्बे में घूम घूम कर इन बेजुबानों की भूख शांत करना ही इनका लक्ष्य है। आपको बता

महराजगंज/रायबरेली: लॉक डाउन में जरूरतमंदो तक राहत तो पहुंच ही रहा है, लेकिन भूखे बेजुबानों तक भोजन मुहैय्या कराना एक बड़ी समस्या है। ऐसे में यह बीड़ा उठाया है एक हिंदी दैनिक समाचार पत्र के संवाददाता ने, जो कस्बे में घूम घूम कर इन बेजुबानों की भूख शांत करना ही इनका लक्ष्य है।

 आपको बता दें कि, कस्बे की सड़कों पर घूम रहे गाय बछड़े हो, या फिर छतों पर भूख से व्याकुल बंदरों का हुजूम सब को खाना खिलाने में जुटे है। हिंदी दैनिक समाचार पत्र के  वरिष्ठ संवाददाता सुभाष पांडेय सुबह से ही निकल पढ़ते हैं इन बेजुबान ओं की भूख को शांत करने के लिए, इनके दोनों हाथों में खाने की सामग्री में फल, चना, मूंगफली आदि रहता है। सड़क पर जो भी जानवर दिखा, यह तुरंत उस बेजुबानों को खिलाने के लिए आतुर हो जाते हैं।

इनका यह क्रम लॉक डाउन के घोषणा के बाद से लगातार चल रहा है। यह कहते है कि, असहायों तक तो फिर भी किसी तरह राहत पहुंच रही है। लेकिन बेजुबानों तक इसे पहुंचना कठिन है। इन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया है, और इस कार्य में इनके साथ इनके कुछ साथी भी अनवरत लगे हैं।

यह लगातार मंदिरों, आश्रमों में जाकर बेजुबानों को खाना खिला रहे हैं, यह बताते हैं कि इनके आती नजदीकी रहने वाले लोगों में पूर्व ब्लाक प्रमुख राम शंकर चौधरी, पूर्व विधायक राजाराम त्यागी और चेयरमैन पति व जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू, इन सभी के सहयोग से इस सेवा कार्य को किया जा रहा है।

दरअसल लॉक डाउन में मंदिर, आश्रम, रेस्तरां आदि बंद होने से बंदरों, गायों, कुत्तों आदि बेजुबानों के लिये एक विकट समस्या हो गई थी। मंदिरों के आसपास रहने वाले बंदरो को श्रद्धालु पहले कुछ न कुछ खिलाते रहते थे, लेकिन लॉक डाउन के बाद यह सब बंद हो गया, यही स्थिति कमोबेश सड़को पर घूम रहे आवारा जानवरों की भी है।

ऐसे में प्रेस क्लब महराजगंज के संरक्षक व वरिष्ठ पत्रकार सुभाष पांडेय और इनके सहयोगियों द्वारा बेजुबानों का पेट भरना किसी महान सेवा से कम नहीं है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel