अग्निवीरों की भर्ती के पंजीकरण कराने को लेकर जिलाधिकारी ने वर्चुअल माध्यम से की बैठक

संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार करने के दिए निर्देश

  अग्निवीरों की भर्ती के पंजीकरण कराने को लेकर जिलाधिकारी ने वर्चुअल माध्यम से की बैठक

13 फरवरी से 24 मार्च 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से होगा पंजीकरण

स्वतंत्र प्रभात 
अमेठी। भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के आनलाइन पंजीकरण कराएं जाने को लेकर जिलाधिकारी निशा अनंत ने कर्नल एसके मोर के साथ कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी में वर्चुअल माध्यम से बैठक किया। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, जिला विद्यालय निरीक्षक रीता सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सभी खंड विकास अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।
 
बैठक में कर्नल एसके मोर ने बताया कि भारतीय सेना द्वारा अग्नि वीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोला गया है जिसमें ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी से प्रारंभ हो गया है और 24 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अग्नि वीर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा साढे़ 17 वर्ष से 21 वर्ष एवं दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों को आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, दसवीं उत्तीर्ण की मार्कशीट, उच्चतम शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी, हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी, वर्तमान ईमेल आईडी जो चल रही हो को भरना होगा। उन्होंने पदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना द्वारा अग्नि वीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर कार्यालय सहायक,स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्नि वीर ट्रेड्समैन 10 वीं, अग्नि वीर ट्रेड्समैन 8वीं आदि पदों पर भर्ती की जाएगी।
 
उन्होंने बताया की सेना भर्ती बिल्कुल पारदर्शी एवं निशुल्क है भर्ती प्रक्रिया पूर्णतया कंप्यूटर सृजित है इसलिए इस प्रक्रिया में कोई भी मानवीय हस्तक्षेप संभव नहीं है कोई भी आपकी शारीरिक, लिखित या चिकित्सा परीक्षा में किसी भी प्रकार की मदद नहीं कर सकता आप अपनी खुद की काबिलियत से ही पास हो सकते हैं सिर्फ भर्ती कार्यालय ही आपको सेना में शामिल होने से संबंधित कागजात प्रदान करेगा अन्यथा अगर कोई और प्रदान करता है तो वह कागजात जाली होंगे किसी भी बिचौलिया या दलाल को कोई पैसा ना दें भर्ती प्रक्रिया में उनकी कोई भूमिका नहीं है भर्ती प्रक्रिया पूर्णतया पारदर्शी एवं निष्पक्ष है इसलिए दलालों के चंगुल में न फंसे एवं किसी भी प्रकार के झांसे में ना आए अगर कोई भी दलाल आपको सेना में भर्ती करवाने के लिए पैसों की या किसी और चीज की मांग करता है तो कृपया अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन या भर्ती कार्यालय को सूचित करें।
 
उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी हेतु  साइड का प्रयोग करें या अपने निकटतम भर्ती कार्यालय में संपर्क करें। उन्होंने बताया कि इस भर्ती में 13 जिलों क्रमशः अमेठी, अंबेडकर नगर, अयोध्या, बस्ती, कौशांबी, कुशीनगर, महाराजगंज, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर के अभ्यर्थी पंजीकरण कर सकते हैं। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा की अग्निवीर भर्ती के पंजीकरण को लेकर सभी अधिकारी इसका व्यापक प्रचार प्रचार करें ताकि ज्यादा से ज्यादा इच्छुक अभ्यर्थी अग्नि वीर भर्ती के लिए अपना पंजीकरण करा सकें। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel