चीन का नया कारनामा ‘‘सैन्य-ग्रेड लेजर लाइट'' से फिलीपीन के तटरक्षक जहाज को बनाया निशाना 

चीन का नया कारनामा ‘‘सैन्य-ग्रेड लेजर लाइट'' से फिलीपीन के तटरक्षक जहाज को बनाया निशाना 

स्वतंत्र प्रभात 

चीन की आक्रामक व उकसाने वाले हरकतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अभी  चीन के जासूसी बैलून को लेकर चल रहा मामला ठंडा नहीं हुआ था कि  चीनी तटरक्षक जहाज ने विवादित दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के एक तटरक्षक जहाज को ‘‘सैन्य-ग्रेड लेजर लाइट'' के साथ दो बार निशाना बना दिया। इससे फिलीपीन के जहाज के चालक दल के सदस्यों में से कुछ सदस्यों को कुछ समय के लिए कुछ भी दिखना बंद हो गया। यह जानकारी फिलीपीन के तटरक्षक ने सोमवार को दी और चीनी जहाज के इस कृत्य को मनीला के संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन करार दिया।

फिलीपीन तटरक्षक ने एक बयान में कहा कि फिलीपीन के कब्जे वाले दूसरे थॉमस शोल के पास छह फरवरी को फिलीपीन तटरक्षक के बीआरपी मलपास्कुआ गश्ती जहाज को रोकने के लिए चीनी तटरक्षक जहाज खतरनाक तरीके से उससे लगभग 150 गज की दूरी पर आ गया था। फिलीपीस ने अकेले 2022 में विवादित जलक्षेत्र में चीन की आक्रामक कार्रवाइयों के खिलाफ लगभग 200 राजनयिक विरोध दर्ज कराए हैं।

फिलीपीन तटरक्षक के प्रवक्ता कमोडोर अर्मांड बालिलो ने बताया कि हालांकि चीनी तटरक्षक बल ने फिलीपीन के तटरक्षक जहाजों को विवादित जलक्षेत्र में रोकने की कोशिश पहले भी की है लेकिन यह पहली बार था जब उसने उसके खिलाफ लेजर लाइट का इस्तेमाल किया और फिलीपीन तटरक्षक कर्मियों को शारीरिक पीड़ा पहुंचायी। मनीला स्थित चीनी दूतावास की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।  

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel