माघ मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओ ने नारायणी नदी में किया स्नान दान 

अमावस्या पर गंगा स्नान दान करने से मिलती दैहिक,भौतिक,दैविक पापों से मुक्ति : रविंद्र पांडेय 

माघ मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओ ने नारायणी नदी में किया स्नान दान 

थानाध्यक्ष राजकुमार बरवार की निगरानी में संपन्न हुआ मेला

ऑनलाइन न्यूज चैनल स्वतंत्र प्रभात 

कुशीनगर। प्रकांड विद्वान पंडित रविंद्र पांडेय ने बताया कि हिंदू आस्था का महापर्व मौनी अमावस्या पर मौन धारण करने से विशेष ऊर्जा की प्राप्ति होती है। मौनी अमावस्या पर गंगा नदी में स्नान करने से दैहिक–शारीरिक भौतिक–अनजाने में किया गया पाप, दैविक–ग्रहों, गोचरों का दुर्योग तीनों प्रकार के पापों से मनुष्य को मुक्ति मिलती है।

उपरोक्त अवधारणा के अनुरूप आज शनिवार को सुबह से मौनी अमावस्या के पर्व पर धार्मिक पौराणिक एतिहासिक स्थली केंद्र जटहां घाट, पनियहवा, मधुबनी आदि नारायणी के गंगा तट पर दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं सहित शहर बाजार और ग्रामीण अंचल से हुजूम पहुंचने लगी, ग्रामीण अंचल के नदी तट पर लगने वाले इस मौनी अमावस्या के अवसर पर डुबकी लगाने पहुंच रहे श्रद्धालुओं पर ठंड का कोई असर दिखाई नहीं दिया, प्रकृति भी मेहरबान रही सुबह खिलखिलाते किरण की रोशनी में महिलाएं बैल गाड़ियों पर गंगा मैया की गीत गाते हुए घाटों पर पहुंच रही थी, कोई ट्रैक्टर ट्राली साइकिल मोटरसाइकिल लग्जरी गाड़ी कोई बस आदि संसाधन से अमावस्या के अवसर पर डुबकी लगाने घाटों पर पहुंच रहा था, जहा गंगा जी की कल कल बहती निर्मल कोमल धारा का दृश्य देख बड़े ही मनोहारी लग रहा था,श्रद्धालुओं के मन में पर्व की उथल-पुथल की हलचल दिखाई दे रही थी मेले में पहुंचे श्रद्धालु सूर्योदय पूर्व से गंगा में डुबकी लगाना शुरू कर दिया जहां भक्तों ने गंगा स्नान दान कर नारायणी गंगा नस्तूते मंत्र का जाप कर गंगा मईया का जय जय कार लगाया। इसी क्रम में घाटों पर दूर-दराज से आए दुकानदारो द्वारा सजाई गई खेल खिलौने मशहूर आनंदी भुजा इलायची दाना संतरा तेजपत्ता श्रृंगार सामग्री बसुरी गुब्बारे की सजाएं गए दुकान मेले की रौनक बढ़ा रही थी, बच्चे महिलाएं युवतियां मेले में भ्रमण कर खूब खरीदारी कर अनांदित हो रहे थी। मेले में श्रद्धालुओं की शोर बांसुरी की आवाज दुकानदारों की बोली से गुंजायमान हो उठा मेला बेहद रमणीक नजारा दिखाई दे रहा था।

जटहां बाजार थानाध्यक्ष राजकुमार बरवार की निगरानी में मेला सकुशल संपन्न 

नारायणी घाट पर लगी माघ अमावस्या मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जटहां बाजार के नवागत युवा थानाध्यक्ष राजकुमार बरवार अपनी पूरी पुलिस टीम के साथ जटहां घाट मेले में भ्रमण करते हुए पूरी चौकशी बरते हुए थे, जिससे मेला शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel