प्रतिबंधित प्रजाति के हरे भरे पेड़ों पर लकड़ी ठेकेदार चला रहे आरा

प्रतिबंधित प्रजाति के हरे भरे पेड़ों पर लकड़ी ठेकेदार चला रहे आरा

स्वतंत्र प्रभात


मिल्कीपुर, अयोध्या-कुमारगंज वन रेंज अंतर्गत वन कर्मियों की मिलीभगत लकड़ी ठेकेदार द्वारा प्रतिबंधित प्रजाति के हरे भरे पेड़ों को अवैध रूप से काटकर पार कर दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। यही नहीं वन विभाग के उच्चाधिकारी अवैध कटान के संबंध में जानकारी लेते रहे लेकिन संबंधित वन कर्मी अपने अधिकारियों को केवल पेड़ की डाल काटे जाने की सूचना देते हुए गुमराह करते रहे। रेंज अधिकारी के निर्देश पर दूसरे क्षेत्र के बीट प्रभारी ने जब मौके पर जाकर हकीकत देखा तो वहां पर आम के पेड़ कि अवैध कटान किए जाने का खुलासा हुआ। अवैध कटान के आरोपी दोषी बीट प्रभारी के खिलाफ अधिकारी अब क्या कार्यवाही करेंगे इसका पता नहीं लग सका है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार कुमारगंज थाना अंतर्गत गोयड़ी पूरे शुक्ल गांव में लकड़ी ठेकेदार द्वारा बीते 2 दिनों से प्रतिबंधित प्रजातीय आम के पेड़ को काटा जा रहा था। जिसकी शिकायत क्षेत्रीय लोगों द्वारा वन विभाग के उच्चाधिकारियों सहित वन क्षेत्र अधिकारी को दी जा रही थी। लेकिन जब वन क्षेत्राधिकारी ने संबंधित बीट प्रभारी सूर्यभान सिंह को मौके पर जाकर देखने को कहा तो, उन्होंने क्षेत्राधिकारी को गुमराह करते हुए कहा कि पेड़ नहीं काटा गया है, मात्र डाल काटी गई है। लेकिन वहां पर पेड़ों का कटान चलता रहा।

 

जब शुक्रवार को अमानीगंज के बीट प्रभारी विष्णु चौहान को क्षेत्राधिकारी ने मौके पर जाकर सही जांच कर अवगत कराने को कहा तो, विष्णु चौहान ने अपनी रिपोर्ट में वन क्षेत्राधिकारी कुमारगंज को बताया कि दो पेड़ आम के काटे गए हैं। अब देखना है कि वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव लकड़ी ठेकेदार एवं बीट प्रभारी सूर्यभान सिंह के खिलाफ क्या कार्यवाही करते हैं। इस प्रकार से हरे भरे पेड़ों की अवैध कटान मैं कुमारगंज वन रेंज के बीट प्रभारी से लेकर वरिष्ठ अधिकारी तक संलिप्त है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel