जनपद महोबा में भव्य रूप से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि की जयंती

जनपद महोबा में भव्य रूप से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि की जयंती

जिन्होंने विश्व प्रसिद्ध कालजयी कृति रामायण महाकाव्य की रचना श्री राम के जीवन काल में की थी।


  स्वतंत्र प्रभात


महोबा । आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आज हिंदुओं के लोकप्रिय धार्मिक ग्रंथ रामायण के रचनाकार आदि कवि महर्षि वाल्मीकि की जयंती को पूरे जनपद में भव्य रूप से मनाया गया।महर्षि वाल्मीकि विश्व के आदि कवि हैं जिन्होंने विश्व प्रसिद्ध कालजयी कृति रामायण महाकाव्य की रचना श्री राम के जीवन काल में की थी।

महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण सामाजिक, मानवीय तथा राष्ट्रीय मूल्यों की स्थापना का आदर्श है।इस अवसर पर जनपद के प्रमुख श्री राम व हनुमान मंदिरों में दीपदान के साथ-साथ अनवरत 8, 12 एवं 24 घंटे का वाल्मीकि रामायण का पाठ किया गया तथा भजन मंडलियों द्वारा राम भजन व कीर्तन कर आम जनमानस को रामायण के आदर्श मूल्यों से परिचित कराया गया।

        महोबा शहर के वाल्मीकि चौक पर स्थापित महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर प्रातः 9 बजे जिले के वरिष्ठ समाजसेवी शरद तिवारी दाऊ तथा जिला सूचना अधिकारी सतीश यादव द्वारा माल्यार्पण किया गया। इसके साथ ही जनपद के प्रसिध्द श्री रामकुंड धाम मंदिर में जिला पूर्ति अधिकारी राजीव तिवारी, रोडवेज के सामने स्थित बजरंग मंदिर में एसडीएम सदर मो० अवेश, श्रीनगर हनुमान मंदिर में तहसीलदार सदर बालकृष्ण सिंह, प्रसिद्ध हनुमान मंदिर श्री कांकुन सरकार में


एसडीएम चरखारी रमेश कुमार व तहसीलदार परशुराम, गड़ोखर धाम हनुमान मंदिर देवगनपुरा पनवाड़ी में बीडीओ राहुल पांडेय के नेतृत्व में भव्य पूर्ण एवं हर्षोल्लास के साथ दीपदान, रामायण पाठ तथा कीर्तन- भजन के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शमयी वयक्तित्व व कृतित्व का यशगान किया गया।

      जनपद के चयनित इन प्रसिद्ध मंदिरों में रामायण पाठ कराने तथा महर्षि वाल्मीकि की जयंती को भव्य रूप से मनाने में श्री राम कुण्डधाम में महंत नागास्वामी अनिल गिरि महाराज, कांकुन सरकार के महंत रमेश चंद्र गिरि महाराज, गड़ोखर धाम में लालता प्रसाद तिवारी, श्रीनगर हनुमान मंदिर में वहां के महंत अरविंद दीक्षित व भूपेंद्र शुक्ला तथा महोबा बस स्टैंड के सामने के बजरंग मंदिर में सौरभ दुबे व धर्मपाल जी द्वारा अहम भूमिका निभायी गयी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel