गांधी एवं विवेकानन्द के विचारों को अपनाएं युवा प्राचार्य डॉ. मोतीलाल वर्मा

गांधी एवं विवेकानन्द के विचारों को अपनाएं युवा प्राचार्य डॉ. मोतीलाल वर्मा

राष्ट्र निर्माण में विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण डॉ के.के. मिश्र


स्वतंत्र प्रभात

अम्बेडकर नगर। बाबा बरुआदास स्नातकोत्तर महाविद्यालय परुइय्या आश्रम में राष्ट्रीय सेवा योजन स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर' सामुदायिक सेवा एवं राष्ट्र-निर्माण में युवाओं की भागीदारी ' विषय पर आयोजित संगोष्ठी में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.मोतीलाल वर्मा ने कहा कि गांधी और विवेकानंद के विचारों के अनुशीलन से ही राष्ट्र का उत्थान हो सकता है।

गांधी जी ने ग्रामीण भारत के विकास का जो सपना देखा था वह युवाओं के सेवा और समर्पण से साकार हो सकेगा। कार्यक्रम का शुभारंभ वाग्देवी सरस्वती, बाबा बरुआदास,पं.राधेमोहन द्विवेदी, महात्मा गांधी और स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ।  ऋचा द्विवेदी, सौम्या द्विवेदी,आंचल और प्रियम शर्मा के द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना, स्वागत गीत एवं लक्ष्य गीत के गायन के साथ संवाद- सत्र प्रारंभ हुआ।

समारोह के मुख्य वक्ता,चीफ प्रॉक्टर डॉ. के.के. मिश्र ने राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रेरणास्रोत महात्मा गांधी और विवेकानंद के जीवन - प्रसंगों के माध्यम से स्वयं सेवकों सेविकाओं में सेवा, सहयोग एवं कर्तव्य-बोध के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. राजित राम यादव एवं डॉ. अमरनाथ ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करने के साथ समुदाय से जुड़कर उसकी उन्नति में रचनात्मक योगदान करने का मौका मिलता है जिससे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में निखार आता है।

कार्यक्रमाधिकारी श्री राम अचल यादव ने राष्ट्रीय सेवा योजना के ऐतिहासिक विकास का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करते हुए इसके अंतर्गत चलाए जा रहे विविध कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा स्वयंसेवियों को समर्पित रहने का आह्वान किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय प्राध्यापक डॉ. कुलदीप सिंह,श्री सुशील कुमार त्रिपाठी तथा समस्त स्वयंसेवियों आदि ने अपनी उपस्थिति से  कार्यक्रम को सफल बनाया। समापन लक्ष्य गीत और राष्ट्र गान के साथ हुआ। कार्यक्रमाधिकारी सैयद बाकर मेहंदी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन कार्यक्रमाधिकारी डॉ. सत्येन्द्र कुमार यादव ने किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel