नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में पूर्व माध्यमिक विद्यालय बांधुर बुजुर्ग में एक संगोष्ठी का किया गया आयोजन

नेहरू-युवा-केंद्र-के-तत्वाधान-में-पूर्व-माध्यमिक-विद्यालय-बांधुर-बुजुर्ग-में-एक-संगोष्ठी-का-किया-गया-आयोजन।

स्वतंत्र प्रभात

हमीरपुर-नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के तत्वाधान में आज पूर्व माध्यमिक विद्यालय बांधुर बुजुर्ग में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामनरेश सिंह ने युग प्रवर्तक युवाओं के प्रणेता स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा में माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम का संचालन कर रहे समाजसेवी जगत प्रसाद दिवेदी, CMC के प्रबंधक रणविजय सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित सुजान सिंह एवं रामशरन श्रीवास ने भी विवेकानंद जी की प्रतिमा में पुष्प अर्पित कर नमन किया।कार्यक्रम में आये हुए युवाओं को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामनरेश सिंह ने कहा कि कौमी एकता का मतलब है अनेकता में एकता । 

उन्होंने कहा कि कौमी एकता दिवस का मनाया जाना  तभी सार्थक होगा जब हम आपस में किसी प्रकार का मतभेद एवं  मनभेद ना रखें CMC के प्रबंधक रणविजय सिंह जी ने कहा कि आज 19 नवंबर  के दिन दो महान हस्तियों झांसी की रानी लक्ष्मीबाई तथा स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी  की जयंती है। इनके जीवन आदर्शों से सभी को सीख लेना चाहिए तथा सभी देशवासियों का प्रयास होना चाहिए कि सभी मिलकर सांप्रदायिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता की मिली-जुली संस्कृति को कायम रखने वाली राष्ट्रीय पहचान को कायम रखें।

कार्यक्रम संचालन के साथ ही जगत प्रसाद द्विवेदी समाजसेवी ने उपस्थित युवाओं व युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि कौमी एकता के अंतर्गत भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की विचारधारा का प्रचार-प्रसार करें तथा भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित महिला सशक्तिकरण व निर्धन व कमजोर वर्गों को बराबरी का दर्जा दिलाने  उनके कल्याण हेतु संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों से उन्हें जोड़ना तथा उन्हें स्वरोजगार हेतु मुद्रा योजना का लाभ दिलाने व महिला उद्यमियों को  ऋण दिलाकर स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने का भी काम करना चाहिए। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र द्वारा संचालित संविधान दिवस के अंतर्गत बाबा साहब के जीवन पर भी प्रकाश डाला तथा संविधान में निहित नागरिक कर्तव्यों एवं दायित्वों की भी चर्चा की। कार्यक्रम को सुजान सिंह व क्रांति ने भी संबोधित किया। अंत में विवेकानंद युवती मंडल बांधुर बुजुर्ग की सदस्या क्रांति देवी ने आए हुए अतिथियों का नेहरू युवा केंद्र की ओर से आभार व्यक्त करने के साथ ही उपस्थित युवाओं को धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here