स्टूडेंट पुलिस कैडेट के अंतर्गत छात्र छात्राओं को दी पुलिस ने जानकारी

– पुलिस कार्यप्रणाली से रूबरू कराकर किया जागरूक

कदौरा/जालौन। सरकार द्वारा एसपीसी के तहत जागरूकता निर्देश को लेकर राजकीय कालेज के बच्चों को जानकारी देकर जागरूक किया गया। वहीं मौजूद पुलिस अधिकारी द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित किया गया। कदौरा राजकीय इंटर कालेज में मंगलवार को सरकार के निर्देशानुसार स्टूडेंट पुलिस कैडेट के तहत बच्चों को जागरूक किया गया जिसमें बैनर लिए छात्र छात्राओं को उपनिरीक्षक आलोक पाल द्वारा बताया गया कि पुलिस तंत्र अपराध नियंत्रण व सुरक्षा व्यवस्था के लिए है जो कि समाज में किसी प्रकार के अपराधों की रोकथाम के लिए अपना कार्य करते हुए अपराधियों पर कार्रवाई करती है व आम जनता के लिए सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करती है।

क्षेत्र में बने थानों व जिले तहसील में पुलिस अधिकारी कर्मचारी निरंतर कार्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत होते हैं। वहीं राजकीय विद्यालयों में एसपीसी प्रशिक्षण एनसीसी जैसे प्रशिक्षण की तरह होगा जिसमें आठ व नवीं कक्षा के छात्र छात्राओं की सदस्य टीम बनाई जाएगी। कक्षा नौ उत्तीर्ण करने के बाद कैंप के जरिए उक्त बच्चों को प्रशिक्षण देकर एसपीसी का प्रमाण पत्र बच्चों को दिया जाएगा जिससे पुलिस नौकरी में भी छूट मिलेगी।

उक्त योजना के तहत बच्चों में बेहतर पुलिसिंग अनुशासन का पाठ पढ़ाकर पुलिस कार्यशैली से रूबरू कराया जाएगा। बच्चों को ट्रैफिक पुलिस लाइन थाना सहित अन्य पुलिस विभागों में भ्रमण कराया जाएगा। कार्यक्रम में विद्यालय प्रधानाचार्य उत्तम कुमार निरंजन, उपनिरीक्षक आलोक पाल, शिक्षक अमित कुमार, रमजान अली, करम अली, अरविंद पाल, पंकज कुमार, डा. अनवार खान सहित पुलिस स्टाफ सुधीर आदि मौजूद रहे।