विश्वा के 18 देशों में फैला कोरोना वायरस…

स्वतंत्र प्रभात –

कोरोना वायरस का कहर जारी है. यह वायरस चीन से शुरू हुआ और इसका संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. खबर है की कोरोना से चीन में अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 9,692 कन्फर्म केस सामने आए हैं. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

चीन से शुरू होने वाले कोरोना दुनिया भर के 18 से ज्यादा देशों में अपना पैर पसार चुका है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन की सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के हवाले से बताया है कि वहां अब तक 213 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 9,692, कन्फर्म केस सामने आए हैं. चीन का हुबेई प्रांत कोरोना का केंद्र बना हुआ है. यहां कोरोना से अबतक 204 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया भर के देशों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना पर इंटरनेशनल इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस ऐडनम ने कहा, “हमारी चिंता वैसे देशों को लेकर है, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं कमजोर हैं और उन देशों को कोरोना से मुकाबला करने में परेशानी हो सकती है. इसलिए हमने अंतरराष्ट्रीय पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है.”

‘फ्लाइट सेवा और व्यापार पर कोई रोक नहीं’

उन्होंने कहा कि इमरजेंसी घोषित करने का मकसद चीन के खिलाफ कोई अविश्वास की भावना नहीं है. हमारा मकसद एक साथ मिलकर मुकाबला करना है, ताकि कोरोना को और फैलने से रोका जा सके. टेड्रोस ने कहा कि ऐसी कोई वजह नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल और व्यापार को रोका जाए और फ्लाइट पर रोक लगाई जाए.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंसी कमेटी ने कहा कि रोक लगाने से प्रभावित देशों में सहायता और तकनीकी मदद कमजोर पड़ जाएगी. रोक लगाने से प्रभावित देशों का व्यापार पर बुरा असर पड़ जाएगा. हालांकि एयर फ्रांस और ब्रिटिश एयरवेज और लुफ्थांसा ने चीन की के लिए उड़ानें रद्द कर दी है.

दुनिया के 18 देशों में कोरोना का कहर

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 18 देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. इन देशों में कुल 82 कन्फर्म केस की पुष्टि हो चुकी है. इनमें अमेरिका, जापान और वियतनाम भी शामिल है. इसके अलावा हांगकांग में कोरोना वायरस का 17 कन्फर्म केस सामने आया है, जबकि थाइलैंड में 7 संदिग्ध पाए गए हैं. मकाऊ में 5, ताइवान में 4 कोरोना वायरस से संक्रमित लोग पाए गए हैं. ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में चार-चार, कोरिया रिपब्लिक, जापान, फ्रांस और मलेशिया में तीन-तीन केस सामने आए हैं. साथ ही वियतनाम में दो और नेपाल में अबतक कोरोना वायरस का एक केस सामने आया है.